Online Apply (Click Here)

 
इंटरमीडिएट करने के बाद बी.बी.एम. एक बेहतर विकल्प हो सकता है।

यदि आप बारहवीं की बोर्ड परीक्षा में उत्तीर्ण हो चुके हैं और पशोपेश में हैं कि आगे अब कौन सा कोर्स किया जाए जिससे रोजगार की संभावनाओं के साथ साथ अपने भविष्य को भी तराशा जा सके तो इसके लिए बी.बी.एम. एक बेहतर विकल्प हो सकता है। बैचलर ऑफ बिजनेस मैनेजमेंट अर्थात बी.बी.एम. (BBM) एक स्नातक डिग्री कोर्स है। यदि आप अपना कैरियर बिजनेस मैनेजमेंट में बनाना चाहते हैं तो इंटरमीडिएट के बाद आप बी.बी.एम. में नामांकन ले सकते हैं। यह कोर्स 3 वर्ष या 6 सेमेस्टर का होता है। बी.बी.एम. के पाठ्यक्रम के माध्यम से स्टूडेंट्स को व्यापार के सैद्धांतिक और व्यावहारिक पहलुओं का अध्ययन कराया जाता है साथ ही इस कोर्स में कॉर्पोरेट कम्यूनिकेशन, बिजनस ऐनालिस्ट, मार्केटिंग मैनेजमेंट, हयूमन रिसोर्सेज मैनेजमेंट, फाइनैन्स मैनेजमेंट, सेल्स आदि से संबंधित छात्र-छात्राओं के कौशल विकास पर विशेष ध्यान दिया जाता है। बी.बी.एम. करने के बाद आप किसी भी बड़ी कंपनी में मैनेजर के पद के योग्य होंगे। यदि आप मास्टर्स कोर्स के लिए जाना चाहें तो आप किसी भी आई.आई.एम, सेंट्रल यूनिवर्सिटीज, आदि बड़े शिक्षण संस्थानों से एम.बी.ए. या अन्य कोर्स भी कर सकते हैं।

  • न्यूनतम योग्यता: कोई भी विद्यार्थी जिन्होंने बारहवीं की बोर्ड परीक्षा में 45% या इससे अधिक अंक प्राप्त किया हो वे इस कोर्स में नामांकन लेने के लिए आवेदन कर सकते हैं। बारहवीं किसी भी स्ट्रीम चाहे कला (Arts), विज्ञान (Science), या वाणिज्य (Commerce) में हो, सभी बी.बी.एम. करने की पात्रता रखते हैं।
  • पाठ्यक्रम की अवधि: इस कोर्स की अवधि 3 वर्ष या 6 सेमेस्टर की होती है।
  • जॉब पाने के अवसर: बी.बी.एम. करने के बाद आप किसी भी बड़ी कंपनी में मैनेजर के पद के योग्य होंगे या फिर आप अपना खुद का छोटा-बड़ा कोई भी बिजनेस प्रारंभ करने के लिए दक्ष होंगे। यदि आप चाहें तो इसके बाद स्नातक योग्यता वाली सरकारी नौकरियों जैसे यू.पी.एस.सी, बिहार लोक सेवा आयोग, एस.एस.सी, बैंक, रेलवे आदि के लिए भी जा सकते हैं।
  • कोर्स कहाँ से करें: बी.बी.एम. आप किसी भी अच्छे कॉलेज से कर सकते हैं। दाउदनगर कॉलेज, दाउदनगर एक सरकारी कॉलेज के रूप में बी.बी.एम. की पढ़ाई के लिए एक अच्छा विकल्प है जहाँ आप अपेक्षाकृत कम फीस में ये कोर्स कर सकते हैं। यहाँ बिजनेस मैनेजमेंट की पढ़ाई के लिए विशेष रूप से योग्य और अनुभवी शिक्षक मौजूद हैं. यहाँ से ये कोर्स करने के बाद आपको मगध विश्वविद्यालय, बोधगया द्वारा बी.बी.एम. की डिग्री दी जाएगी।

कैसे करें आवेदन: दाउदनगर कॉलेज में नामांकन हेतु आप घर बैठे ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. इसके लिए कॉलेज की वेबसाइट www.daudnagarcollege.org पर लॉग इन करें या सीधे कॉलेज में संपर्क करें।

 

प्रो० ज्योतिष कुमार (संयोजक,  बी.बी.एम.)

प्रो० आकाश कुमार (सह संयोजक,  बी.बी.एम. )